कैसे एक रिश्ते में निष्ठावान रहें

एक रिश्ता जिसमें प्यार, दोस्ती, विश्वास और निष्ठा सब हो वो एक उपहार की तरह है।  एक रिश्ते में सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीज होती है अपने साथी के प्रति निष्ठावान होना। रिश्तो में एक-दूसरे के प्रति निष्ठावान होना आजकल कम होता जा रहा है। युगल आजकल अक्सर रिश्तो में धोखा करते पाए जाते हैं। एक साथ एक से ज्यादा लोगों के साथ रिश्ता रखना एक प्रचलन हो गया है। यह सच है कि अगर आप आज के समय में अगर कोई उपहार देना चाहते है अपने साथी को, तो उसे अपनी निष्ठा दें। एक निष्ठावान साथी का होना आज एक आर्शीवाद की तरह है।
निष्ठावान होना कोई बहुत बड़ी चुनौतीपूर्ण बात नहीं है। आपको बस अपने साथी पर ध्यान केन्द्रित रखना है और पूरे निष्ठा और ईमानदारी से प्यार करना है। 
इसके अलावा और भी कुछ चीजें है जो आपको रिश्ते में निष्ठावान रहने मदद करेगी, तो आइए देखते हैं कि क्या है वो चीजें – 

1. दोस्ती जरूरी है 

दोस्ती किसी भी रिश्ते का आधार होता है। बिना दोस्ती के किसी भी रिश्ते का लम्बे समय तक टिक पाना मुश्किल है। दोस्ती एक रिश्ते की बुनियाद होती है।  एक बार के लिए आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को धोखा दे सकते है मगर अपने अच्छे दोस्त को धोखा नहीं देंगे। तो इसलिए प्यार की तरह दोस्ती भी जरूरी होती है एक रिश्ते में। ‘कुछ-कुछ होता है’ फिल्म का संवाद ‘प्यार दोस्ती है’ सबकुछ बयान कर देता है। 

 2. अपने साथी के बारे में ज्यादा सोचे

अपने साथी के बारे में ज्यादा से ज्यादा सोचे। उनके साथ प्यार के पलो को बिताने के बारे में सोचे। इससे आपको अपने रिश्ते में चमक बरकरार रखने में मदद मिलेगी। जब आप अपने साथी के बारे में ज्यादा से ज्यादा सोचेंगे तो वो आपके दिलो-दिमाग में छाया रहेगा, और फिर आपके दिल में उनसे धोखा करने का ख्याल नहीं आएगा। 

3. अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा रहें 

अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए। उसके करीब आए। उसके साथ यादें बनाए। एक रिश्ते में ये बहुत जरूरी है कि आप एक युगल के रूप में एक-दूसरे को पूरा करें, जिससे कि आपको फिर कहीं और जाने का ख्याल ना आए। जब आप अपना ज्यादातर समय अपने साथी के साथ बिताएंगे और उनमें खोए रहेंगे तो फिर आपके बीच किसी और का आना बहुत मुश्किल होगा। 

 4. अपने साथी को अपने दोस्तों से मिलवाएँ

अपने साथी को अपने दोस्तों और अपने जानने-पहचानने वाले लोगों से मिलवाएँ। यह आप दोनों को एक साथ के जुडाव के भावना को आप दोनों के अकेले के पलों के अलावा भी बनाए रखेगा। जब आप अपने साथी को अपने दोस्तों, अपने लोगों के साथ बाहर ले जाएंगे तो आप दोने के बीच में चीजें बिलकुल साफ हो जाएंगी। 

 5. अपने साथी को ज्यादा से ज्यादा समय दे

अपने साथी को ज्यादा से ज्यादा समय दें, जिससे आप एक-दूसरे को अच्छे से समझ सको। नियमित बाते करते रहने से आप एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ने लगेंगे। जब आप एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ जाते है तो एक-दूसरे के साथ धोखा करने की संभावना बहुत कम हो जाती है, क्योंकि आप दोनों एक-दूसरे में ही हर वक़्त खोए रहेंगे। 
अपने साथी को ज्यादा से ज्यादा समय देने से आपका पूरा ध्यान उनपे ही रहेगा। ये अक्सर होता है कि जब एक इंसान किसी के साथ रिश्ते में रहता है तो उसकी नजर दूसरे तरफ भी चली जाती है, लेकिन अगर आपका पूरा ध्यान आपके साथी पे रहेगा तो सबकुछ सही से चलेगा आपके रिश्ते में। 

6. अपने मैसेजेस और सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड एक-दूसरे से साझा करे मगर अपने एकांत से समझौता ना करें 

जबतक की आपके एकांत के साथ समझौता ना हो, तबतक अपने बातों को अपने साथी के साथ साझा करे। ये आपके रिश्ते में पारदर्शिता लाने में मदद करेगा। 
एक-दूसरे के सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड साझा करने से ये आपको अपने रिश्ते में किसी भी तरह का धोखा करने से हतोत्साहित करेगा। 

7. अपने साथी को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करें 

जब आप अपने साथी को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने लगते हैं तो आप उसके प्रति दिमागी रूप से ज्यादा जिम्मेदार हो जाते हैं। किसी को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने से ये पता चलता है कि आप अपने साथी से कितना जुड़ाव रखते हैं। यह आपके साथी को सुरक्षित होने की भावना देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *