कैसे अपने पिछले साथी को भुलाए

रिश्ते आपके दिमाग पर गहरा प्रभाव डालते है अगर आप अपने रिश्ते के लिए गंभीर है तो। सबसे बड़ी परेशानी तब आती है जब आपका रिश्ता अंत के कगार पर हो। और फिर आप पूरी तरह टूट जाते है जब अंततः आपका रिश्ता खत्म हो जाता है। आपके दिल में ये ख्याल आता है कि ये दुनिया अब खत्म हो चुकी है और अब आप बिल्कुल अकेले है इस दुनिया में। 
वो यादे जो आपके लिए बहुत अनमोल थी वो अब आपको चैन से जीने नहीं देती हैं, आप जैसे ही उन यादों के बारे में सोचते हैं तो। वहीं पुरानी यादें अब आपको काटने को दौड़ती हैं, और आपको लगता है कि अब आपके लिए इस दुनिया में कुछ नहीं बचा। 
ऐसे परिस्थितियों में सबसे जरूरी चीज जो आपको करना चाहिए वो है कि आपको बहुत समझदारी से काम लेना चाहिए। भावनाओ में बह मत जाइए। आपको अपने भावनाओ को काबू में रख कर एक मर्द की तरह पेश आना पड़ेगा। अपने साथी को जरूरत से ज्यादा वापस पाने की कोशिश करने से कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि अगर उसे आपके साथ रहना होता तो वो रहती, ऐसे आपको अकेले छोड़ के नहीं चली जाती। उसको वापस पाने की ज्यादा कोशिश करने से आपके ही मान-सम्मान को ठेस पहुंचेगा।
यहां पर कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आपको अपने पिछले साथी को भुलाने में मदद मिलेगी-

1. कोई दोस्ती नहीं 

अगर प्यार और आपका रिश्ता खत्म हो जाने के बाद वो आपसे दोस्ती के लिए कहती हैं तो उसे तुरंत मना कर दिजिये, ये एक फंदा है आपके खुशियों को खत्म कर देने के लिए। अपने पिछले साथी के साथ दोस्ती रखने से केवल आपके दर्द में ही इजाफा होगा, और कुछ नहीं। 
आप उसके साथ रिश्ता खत्म हो जाने के बाद अब ‘केवल दोस्त’ बनकर नहीं रह सकते। और अगर आपने ऐसा किया तो फिर इससे आपका दर्द ही बढेगा, क्योंकि पुरानी यादें आपको चैन से जीने नहीं देंगी। 

2. दूसरी लड़कियों के साथ मेलजोल बनाए 

यह सच है की एक लड़की का दिया हुआ दर्द, सिर्फ एक दूसरी लड़की ही मिटा सकती है। तो दूसरे लड़कियों के साथ घूमने-फिरने जाए, नयी लड़कियों से दोस्ती करें। 
आप जितना ज्यादा दूसरे लड़कियों के साथ रहेंगे, उतना ज्यादा आपके टूटे दिल की जुड़ने की संभावना रहेगी। 

3. अपने पिछले साथी से कोई भी रिश्ता ना रखें 

जब आप दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया है तो फिर उससे बिल्कुल भी बात ना करें। ध्यान रहे कि आपका मुख्य उद्देश्य उसको भूलना है। आपको ये फैसला लेना है कि आपको उस उलझे हुए रिश्ते से बाहर निकलना है की नहीं।
 अगर आप उसके दायरे में रहेंगे और उससे बात करते रहेंगे तो फिर आपका उसको भुला कर आगे बढ़ना बहुत मुश्किल होगा।

4. अपने दोस्तों के साथ समय बिताए 

आपके दोस्त आपके लिए फरिश्ते की तरह होते है ऐसे समय में। हो सकता है जब आप रिश्ते में थे तब अपने दोस्तों को ज्यादा समय ना दे पाते थे, मगर आप जब फिर से उनके पास जाएंगे तब वो सबकुछ भुला कर दोनों हाथ खोलकर आपका स्वागत करेंगे। 
अपने दोस्तों के साथ मस्ती करिए। इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। 

5. उसके बारे में ना सोचे

उसके बारे में सोचना बंद करिए, पुरानी यादों के बारे में सोचना बंद करिए। इससे सिर्फ आपका दर्द बढ़ेगा और कुछ नहीं।
उसपे से ध्यान हटाने की कोशिश करें। जल्द ही आपको इसमें सफलता मिलेगी। 

6. यात्रा करिए, ये सबसे अच्छा उपाय है 


अपने जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा उपाय है, यात्रा कीजिए। अपने बजट के हिसाब से जगह चुनिए और अपना बैग पैक करके निकल पड़िए। जब आप यात्रा कर रहे होते हैं तो आपका सारा ध्यान उधर लग जाता है और आप अपने पिछले साथी के बारे में कम सोच पातें हैं। 
बस मस्ती कीजिए, नये जगहों पर जाइए, नयी चीजें किजिये, अपनी जिंदगी खुल कर जिए। अपने आपको एक कमरे में बंद करके उदास मत बैठिए, बाहर निकल कर मौज-मस्ती किजिये। 

7. जिम जाइए 

अगर वो चली गयी तो चली गयी, उसके बारे में ज्यादा ना सोचिए। जिम जाना शुरू करिए और अपने अंदर के गुस्से और दर्द को वहाँ पर निकालिए। अपने शरीर को तराशिए और उसे यह एहसास दिलाइए कि आपको छोड़ कर उसने गलती की है। 
अपने स्वास्थ्य के साथ दोस्ती करीए और साथ-साथ उसे भुला कर आगे बढ़िए। 

8. और दूसरे मौज-मस्ती के साधन अपनाइए 

पार्टी करने जाइए, फिल्म देखने जाइए, अच्छे खुशी वाले गाने सुनिए। आप चाहें तो किताबें पढ़ सकते है, वो इंसान की सबसे अच्छी दोस्त और साथी होती है। गाने लिखिए, किताब लिखिए अगर आप ऐसा कर सकते है तो।
उपन्यास पढ़िए, इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। 

9. कुछ नया सिखिए

नई चिजे सिखे, जिससे आपकी रचनात्मकता में बढ़ोतरी होगी और जो शायद आपको भविष्य में लाभ भी पहुँचाए। 
अपने दिमागी शान्ति के लिए आप योग की कक्षा में शामिल हो सकते है। आप चाहें तो कोई संगीत बजाना या बनाना सीख सकते है जैसे गिटार, प्यानो इत्यादि। आप नृत्य भी सीख सकते है। वास्तव में संगीत दर्द को मिटाने में मदद करता है, तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *